शतरंज से  बुद्धि  का विकास होता है जबकि मन को एकाग्र बनाता है  : गार्गी कक्कड़

Font Size

शतरंज से  बुद्धि  का विकास होता है जबकि मन को एकाग्र बनाता है  : गार्गी कक्कड़ 2

गुरुग्राम। पांच दिवसीय स्मार्ट गर्ल फीडे रेटेड प्रतियोगिता का आज मिनाक्षी पब्लिक स्कूल में खादी ग्राम उद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने सबोधन में उन्होंने बताया की शतरंज सिर्फ एक खेल नहीं है बल्कि इससे बुद्धि का विकास होता है और यह बच्चों में एकाग्रता को बढ़ाता है। आज जहाँ ज़्यादातर बच्चे मोबाइल फ़ोन पर व्यस्त रहते हैं वहीँ शतरंज खेलने वाले बच्चे इस खेल में व्यस्त रहते हैं।

इस प्रतियोगिता का आयोजन जिला चैस एसोसिएशन गुडगाँव द्वारा दी हरियाणा चैस एसोसिएशन और आल इंडिया चैस फेडरेशन के तत्वावधान में कराया जा रहा है जिसमे उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लगभग 100 महिला खिलाडी भाग ले रही हैं। दी हरियाणा चैस एसोसिएशन के महासचिव एडवोकेट नरेश शर्मा ने बताया की इस प्रतियोगिता मैं गुडगाँव की स्तुति भनोट जो की 2015 में कामनवेल्थ की अंडर 15 आयु वर्ग की प्रतियोगिता जीत चुकी हैं सबसे अधिक रेटिंग 1879 की खिलाडी हैं और प्रतियोगिता की प्रबल दावेदार हैं।

शतरंज से  बुद्धि  का विकास होता है जबकि मन को एकाग्र बनाता है  : गार्गी कक्कड़ 3

आज मुख्य अतिथि के रूप में गार्गी कक्कड़ ने स्तुति भनोट और तनिष्का कोटिया के साथ चाल चल कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इस अवसर पर दी हरियाणा चैस एसोसिएशन के महासचिव एडवोकेट नरेश शर्मा, टूर्नामेंट डायरेक्टर राजपाल चौहान, सुषमा चौहान, चीफ ऑर्बिटर राजकुमार,नवीन वाधवानी तथा मिनाक्षी पब्लिक स्कूल के देवेश सिंह समेत अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

स्कूल के डायरेक्टर मनीष हांडा ने आयोजकों को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है और सभी खिलाडियों और उनके अभिभावकों के लिए गर्मी के मौसम में वातानुकूलित कमरों की व्यवस्था की है।

आज पहले राउंड के बाद गुडगाँव की स्तुति भनोट, रिद्धिका कोटिया, आरुषि चटर्जी, इशिका गुप्ता, देवश्री शर्मा, समीक्षा गोयल, वर्णिका वशिष्ट, अन्विता भार्गव और शिरीन विग, फरीदाबाद की अस्मि सिंह, इसी मिंज, तनिशि चौधरी, अक्षिका मित्तल, द्रिष्टि गौर, यशना वैष्णवी, पंचकूला की काव्या सिंह, रोहतक की शोभिता और राखी बुधवार, कुरुक्षेत्र की आरुषि भरद्वाज, सोनीपत की वरेण्यम, दिल्ली की कृषिका गर्ग, प्रिय अग्रवाल, आद्या जैन, साची जैन, परीषिता गुप्ता, युविका सहगल और यशिका गुप्ता, उत्तरप्रदेश की शेरोन मेस्सी, श्रेया सक्सेना, सुवंशी देब, हिया गर्ग और अनिका त्यागी और राजस्थान की आशी उपाध्याय अपने मैच जीतकर एक अंक पर खेल रही हैं।

You cannot copy content of this page