चुनाव आयोग ने नव निर्वाचित सांसदों की सूची राष्ट्रपति को सौंपी

Font Size

नई दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 17वीं लोकसभा के लिए संपन्न हुए चुनाव में जीते उम्मीदवारों की सूची शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी। राष्ट्रपति को चुनाव परिणाम सौंपे जाने के समय निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी अरोड़ा के साथ थे। चुनाव परिणाम के आधार पर 17वीं लोकसभा का गठन होगा।

इसके पहले राष्ट्रपति कोविंद ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया था। इसके साथ ही 17वीं लोकसभा के गठन की औपचारिक शुरुआत हो गई। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा की 543 सीटों पर मतदान के लिये 10 मार्च को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था।

सात चरणों में, 11 अप्रैल से 19 मई तक, लोकसभा की 542 सीट पर हुये मतदान के बाद 23 मई को मतगणना हुई। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर धनबल के इस्तेमाल की शिकायतों के आधार पर आयोग ने मतदान से पहले ही चुनाव स्थगित कर दिया था। इस सीट पर अभी चुनाव होना बाकी है।

दो दिन तक चली मतगणना के बाद शुक्रवार को घोषित चुनाव परिणाम के आधार पर सत्तारूढ़ बीजेपी को सबसे ज्यदा 303 सीट मिलीं। वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस महज 52 सीट पर सिमट गई चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक आयोग को 17वीं लोकसभा के चुनाव की प्रकिया 27 मई से पहले पूरी करनी है।

You cannot copy content of this page