अब गुरुग्राम विश्वविद्यालय में 22 कोर्सेस में दाखिला : कई नए कोर्सेस शुरू

Font Size
अब गुरुग्राम विश्वविद्यालय में 22 कोर्सेस में दाखिला : कई नए कोर्सेस शुरू 2
Dr Markandey Ahuja VC Gurugram University

गुरुग्राम : गुरुग्राम विश्वविद्यालय में 2019-20 सत्र के दौरान 11 नये कोर्सेस को जोड़ा गया है। हाल ही में हुई एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में नये कोर्सेस को लेकर फैसला किया गया है। इस बार कॉमर्स और मैनेजमेंट विभाग में एमकॉम दो वर्ष की 40 सीटें, एमकॉम (इंटिग्रेटेड) की 40 सीटें, एमबीए दो वर्ष की 40 सीट, एमबीए (इंटिग्रेटेड) की 40 सीट तय की गई है। यह जानकारी गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहुजा ने दी. 

 

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में  एमए (एजुकेशन) की 30 सीट, एमए (इंग्लिश) की 30 सीट, मास्टर ऑफ जर्नलिस्म एंड मास कम्यूनिकेशन (30 सीट), मास्टर इन सोशल वर्क (30 सीट), एमए (पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन) (30 सीट) , एमएससी(एप्लाइड साइकोलॉजी) की 30 सीट, एमए (इकोनॉमिक्स) की 30 सीट , मास्टर ऑफ लॉ की भी 30 सीट तय की गई है। लाइफ सांइस विभाग में बी.फार्मा की 60 सीटें, एम.फार्मा (फार्माकोलॉजी) की 10 सीटें, बी.पीटी की 60 सीटें, एम. पीटी (ओर्थो) की 10 सीटें, एमएससी (पब्लिक हेल्थ) की 30 सीटें, एमएससी (न्यूरोसाइंस) की 30 सीटें शामिल की गई हैं। फिजिक्ल साइंस विभाग में एमएससी (एक्टूरियल साइंस) की 30 सीटों के साथ शामिल किया गया है।

 

आईटी विभाग में बी. टेक (कंम्प्यूटर्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की 60 सीटें रखी गई हैं। पी.जी. डिप्लोमा इन कॉरपोरेट लॉ (30 सीट) , पी.जी. डिप्लोमा इन लेबर लॉ (30 सीट) को शामिल किया गया है।

 

आपको बता दें कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय में पहले से 11 कोर्सेस चल रहे हैं जिनमें एम.ए. इंग्लिश, एम.ए. साइकोलॉजी, एम.ए. पब्लिक एडिमिनिस्ट्रेशन, बीटेक, एमबीए, एमबीए इंटेग्रेटिड, एमकॉम, एमकॉम इंटेग्रेटिड, बी. फार्मा, बी. पीटी, पीजी डिप्लोमा इन लेबर लॉ, पीजी डिप्लोमा इन पब्लिक पॉलिसी पहले से चल रहे हैं।

 

गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहुजा ने बताया कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय में पिछले साल 600 छात्रों ने दाखिला लिया था। इस बार यूजी और पीजी एडमिशन की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन ही करवाया जाएगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देश के मुताबिक कॉमर्स और आर्ट्स विभाग का कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से और साइंस विभाग का महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के द्वारा सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन एडमिशन कराया जायेगा जिसे लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जल्द ही दाखिले की तिथि भी तय कर दी जायेगी। साथ ही एडमिशन से जुड़ी सारी अपडेट जानकारी गुरुग्राम विश्वविद्यालय की वेबसाइट gurugramuniversity.ac.in  पर भी देख सकते हैं।

You cannot copy content of this page