थ्री-टीयर निगरानी में ईवीएम की सुरक्षा : एडीजीपी

Font Size
चंडीगढ़, 13 मई- हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यस्था) श्री नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के साथ थ्री-टीयर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा गया है।
श्री विर्क ने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट मशीनें सभी मतदान केंद्रों से लाकर निर्धारित स्ट्रांग रूमों में रखी गई हैं, जहां पुलिस और अर्धसैनिक बलों द्वारा चैबीसों घंटे कड़ी निगरानी की जा रही है।
थ्री-टीयर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पहली पंक्ति में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को स्ट्रांग रूमों के बाहर तैनात किया गया है, दूसरी में हरियाणा सशस्त्र पुलिस के कर्मी और तीसरी पंक्ति में जिला पुलिस के जवान ईवीएम की सिक्योरिटी में रहेंगे। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 38 स्थानों पर 90 स्ट्रांग रूम स्थापित किए गए हैं।
श्री विर्क ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान पुलिस की तैनाती व जब्त की गई अवैध समान की जानकारी लगातार सांझी की गई, जिसका उद्देश्य पुलिस की उपस्थिति के साथ नागरिकों को आश्वस्त कर किसी भी व्यवधान की योजना बनाने वालों असामाजिक तत्वों के मन में भय पैदा करना था। इससे शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुई।
उन्होंने राज्य पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों के सभी अधिकारियों और जवानों की भी प्रशंसा की जिनकी मेहनत व कुशलता के फलस्वरुप स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव हुआ।
उल्लेखनीय है कि राज्य में स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम को मतगणना के लिए 23 मई को खोला जाएगा।

You cannot copy content of this page