बिहार में भी चक्रवात का असर, कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू

Font Size

फानी चक्रवात का असर बिहार में भी दिख रहा है। कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है।मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था।

पटना, जेएनएन। पूर्वी बिहार के कई इलाकों में फानी साइक्लाेन के असर के चलते अगले 36 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। आज सुबह से ही मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। सिवान जिले में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार पटना, भागलपुर, लखीसराय तथा सीमांचल में मौसम बदलेगा। कई जिलों में तेज हवा और बारिश की आशंका है। पूर्वी बिहार में भारी बारिश हो सकती है। फानी तूफान का असर पांच मई तक रहेगा। बिहार के कई जिलों में बदलेगा मौसम, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर में होगा बदलाव, सारण, बक्सर, भोजपुर में अगले 3 घंटों में बदलाव, 40-50 किमी हवा के साथ बारिश होने का अनुमान है।

पटना में भी दोपहर बाद धूल भरी आंधी शुरू हो गई है। राजधानी के अलावा सीवान के गुठनी में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है। इससे कई स्थानों पर पेड़ गिर गए हैं। वहीं गोपालगंज और बक्सर में भी बूंदाबांदी हो रही है। मौसम खुशनुमा हो गया है।

आइएमडी पटना ने इसका पूर्वानुमान जारी कर दिया है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आनंद शंकर ने बताया कि फानी की रफ्तार तेज हो गयी है और इसका सीधा असर बिहार की आबोहवा पर भी पड़ना तय है।
वहीं बिहार में 40 से 50 और उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। तीन मई के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहने की आशंका जताई है।

संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र (जेडब्ल्यूटीसी) की तरफ से जारी नवीनतम पूर्वानुमान के मुताबिक 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फानी सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है जिसके तीन मई को दोपहर बाद जगन्नाथ पुरी से गुजरने की आशंका है।
पटना में 3 मई और 4 मई को हल्की बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। बारिश के दौरान तेज हवा चलने की संभावना भी व्यक्त की गयी है। दो मई को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस से कुछ अधिक रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

You cannot copy content of this page