पोलिंग डे पर मोबाईल एप से तेजी से अपडेट होगी वोटिंग रिपोर्ट

Font Size
हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने कुरुक्षेत्र से लांच की पोल डे चैक लिस्ट मोबाईल एप,
सीईओ राजीव रंजन ने लांच किया पोलिंग वोटिंग वेब पेज और सेल्फी विद डेमोक्रेसी
सीईओ हरियाणा ने सेक्टर और जोनल मैजिस्ट्रेट को दिए दिशा-निर्देश
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा में 12 मई को लोकसभा आम चुनाव के लिए सुबह 7.00 बजे से लेकर सायं 6.00 बजे तक मतदान होगा। इस मतदान की रिपोर्ट तेजी के साथ देश के आम नागरिक तक पहुंचे, इसके लिए हरियाणा चुनाव आयोग की तरफ से लगातार अथक प्रयास किए जा रहे है। इन प्रयासों के चलते अब सेक्टर, जोनल मैजिस्ट्रेट और माईक्रो आब्जर्वर एसएमस की बजाए अब पोलिंग डे चैक लिस्ट मोबाईल एप से वोटिंग रिपोर्ट को सहजता से अपडेट कर पाएंगे और यह रिपोर्ट तुंरत चुनाव आयोग के साथ-साथ आमजन तक पहुंच जाएगी।
सीईओ राजीव रंजन रविवार को लघु सचिवालय, कुरुक्षेत्र के सभागार में सेक्टर व जोनल मैजिस्ट्रेट की एक महत्वपूर्ण बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने पोल डे चैक लिस्ट मोबाईल एप, पोलिंग वोटिंग डिटेल वेब पेज और सेल्फी विद डेमोक्रेसी एप को विधिवत रूप से लांच किया। इस दौरान सीईओ राजीव रंजन ने मतदाताओं को 12 मई के दिन अपने मत का प्रयोग करने का संदेश देने वाले मिठाई के डिब्बों को भी रिलीज किया। इतना ही नहीं अब विभागीय फाईलों पर भी मतदान करने की मोहर अंकित होगी। इस मोहर को भी सीईओ हरियाणा ने जारी किया है। उन्होंने बताया कि पोल डे चैक लिस्ट मोबाईल एप सीईओ हरियाणा की वेबसाईट पर अपलोड कर दी जाएगी और इस एप के जरिए सेक्टर, जोनल मैजिस्ट्रेट और माइक्रो आब्जर्वर 12 मई के दिन बूथों की वोटिंग की रिपोर्ट को तुरंत अपडेट कर पाएंगे। इससे पहले इस रिपोर्ट को एसएमएस के जरिए अपडेट किया जाता था। इस आधुनिकतम तकनीकी से लोगों तक रिपोर्ट तुरंत पहुंच पाएगी।
उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन व एनआईसी विभाग के अधिकारियों के प्रयासों से पोलिंग वोटिंग डिटेल वेबपेज को लांच किया गया है। इस वेबपेज से मतदाताओं को अपनी पोलिंग बूथों, वोट, परिवार के वोट और तमाम जानकारियां घर बैठे ही मिल पाएंगी। यह वेबपेज मतदाताओं के लिए सुविधाजनक साबित होगा। इसके अलावा प्रशासन की तरफ से सेल्फ विद डेमोक्रेसी लिंक एप को भी तैयार किया गया है। इस लिंक पर कोई भी मतदाता अपने सेल्फी अपलोड कर पाएगा और जिस सेल्फी को सबसे ज्यादा लाईक करवाया जाएगा, उसको जिला प्रशासन की तरफ से सम्मानित भी किया जाएगा। यह सब प्रयास मतदाताओं को अपने-अपने बूथों तक मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए किए जा रहे है ताकि 12 मई के दिन 100 फीसदी मतदान के लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा सके।
उन्होंने प्रदेश के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि सभी मतदाता प्रयास करे कि गर्मी के सीजन को देखते हुए सुबह-सुबह अपने बूथों पर जाकर मतदान करे और महिलाएं कोशिश करे अपने छोटे बच्चों को घर पर ही छोडक़र आए।
श्री राजीव रंजन ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना करना सभी का कर्तव्य है, इसलिए आचार संहिता की उल्लंघना न की जाए। जो भी व्यक्ति आचार संहिता की उल्लघंना करेगा, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अब तक हरियाणा प्रदेश में सीविजिल के माध्यम से करीब 2 हजार मामलों को दर्ज किया गया है और जिनका निर्धारित समय में निपटारा भी कर दिया गया है। जिसमें कई मामले सही भी पाए गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 12 मई को जन्म दिन वाले 20,428 लोगों की पहचान की गई है। इन सबका जन्म दिन मनाया गया है और मतदान दिवस पर ब्रांड एम्बसेडर को सरप्राईज गिफ्ट भी दिया जा सकता है। उन्होंने सेक्टर और जानेल मैजिस्ट्रेट को मतदान, ईवीएम, वीवीपैट के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मतदान से पहले और मशीने जमा करवाने तक किन-किन दस्तावेजों को गम्भीरता से लेकर भरा जाना है। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर, जोनल और माईक्रो आब्जर्वर 11 व 12 मई को अपने-अपने मोबाईल फोन किसी भी सूरत में बंद नहीं करेंगा और आपसी तालमेल के साथ पल-पल की रिपोर्ट देना सुनिश्चित करेंगे। इतना ही नहीं सभी अधिकारी अपने-अपने अधीनस्थ बूथों पर जाकर खामियों को दूर करवाएंगे और संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर विशेष निगरानी रखेंगे।
उन्होंने कहा कि चुनावों की डयूटी में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इतना ही नहीं 11 मई को सेक्टर और जोनल मैजिस्ट्रेट प्रिजाईडिंग अधिकारी और पूरी टीम के साथ सेल्फी खिंचकर वाटस एप पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा मतदान के दिन 12 मई को सुबह 6.00 बजे मॉकपाल शुरु करवाएंगे और मॉकपाल के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को गम्भीरता के साथ नियमानुसार सील करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि पीओ निर्धारित वाहनों पर ही बूथों पर पहुंचेंगे और वापिस स्ट्रांग रुम तक उसी बस में वापिस आएंगे।

You cannot copy content of this page