शिमला घूमने आने वाले सैलानियों को अब बस स्टैंड तक नहीं जाना पड़ेगा पैदल

Font Size

शिमला : शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों को अब रेलवे स्टेशन से पैदल बस स्टैंड तक नहीं आना पड़ेगा। रेलवे विभाग ने शिमला रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड ट्रेक पर 20 साल बाद ट्रेन चलनी शुरू हो गई है। रविवार को रेलवे बोर्ड में सदस्‍य (रोलिंग स्‍टॉक) राजेश अग्रवाल ने इस सेवा का शुभारंभ किया और सोमवार से नियमित रूप से पर्यटकों के लिए ये सेवा शुरू हो जाएगी। रेलवे द्वारा एग्जिक्यूटिव कोच चलाया जा रहा है जिसमें दो बोगियां लगाई गई हैं। इसमें रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड तक 50 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। ट्रेन सुबह 11 बजे रेलवे स्टेशन से चलेगी और बाबा भलखू संग्रहालय में कुछ देर रुकने के बाद वापिस शिमला रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद दोपहर 2:30 बजे इसे दोबारा ट्रैक्टर चलाया जाएगा।

पर्यटक अब इस ट्रेन में बैठकर शिमला की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकेंगे। रेलवे बोर्ड के सदस्य (रोलिंग स्टॉक) राजेश अग्रवाल ने कहा कि पिछले लम्बे समय से ये ट्रेक बंद पड़ा हुआ था। पहले यहां माल लदान होता था लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया था जिसके चलते ये ट्रेक बंद कर दिया था लेकिन अब फिर से ट्रेन सेवा शुरू की है जिससे यह पर्यटक के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा।

ट्रेन बाबा भलखू संग्रहालय तक जाएगी। जहां पर्यटक संग्रहालय में घुमने के साथ-साथ यहां पर उनके खाने-पीने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसको लेकर हिमाचल सरकार से भी बात की जाएगी। बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने कुछ दिन पहले शिमला रेलवे स्टेशन का दौरा किया था और इस रेलवे स्टेशन को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के निर्देश दिए थे।

मंत्री ने दशकों से बंद पड़े रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड के ट्रैक पर रेल चलाने को कहा था जिसके बाद रेलवे ने ट्रेक को दरुस्त कर ट्रायल भी किए थे जोकि सफल रहा था। वही अब रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड तक ट्रेन चलने से शिमला आने वाले सैलानी बाबा भलखू संग्रालय तक ट्रेन में आ सकेंगे।

Photo : by Youtube

You cannot copy content of this page