यूएस किड्स गोल्फ का गुरुग्राम में आगाज़

Font Size
यूएस किड्स गोल्फ का गुरुग्राम में आगाज़ 2
Jai Bahl (Gold Medal, Age 13-14) with Jyoti Randhawa

अनुष्का व चैतन्य बने सबसे काम उम्र के विजेता

गुरुग्राम: यूएस किड्स गोल्फ इंडिया टूर के माध्यम से यूएस किड्स गोल्फ भारत पहुंच चुका है। टूर की शुरुआत ७ दिसम्बर को गुरुग्राम के जैक निकलॉस द्वारा डिज़ाइनड क्लासिक गोल्फ एंड कंट्री क्लब से हुई .


आज प्रथम दिन ७ वर्षीय अनुष्का गुप्ता चैतन्य गुप्ता ने अपनी सूज बुझ व मेहनत के दम पर जीत हासिल कर सबको अचम्बे में डाल दिया.


यूएस किड्स गोल्फ जूनियर गोल्फ सर्किट के इन प्रतिष्ठित टूर्नामेंट्स का आयोजन हर साल पाइनहसर्ट में होता है, जहां पीजीए चैम्पियनशिप, रायडर कप और यूएस ओपन जैसे गोल्फ के सबसे बड़े टूर्नामेंट्स का आय़ोजन होता है।


यूएस किड्स गोल्फ इंडिया के अध्यक्ष राजेश श्रीवास्तव ने कहा ‘‘ऐसे में जबकि गोल्फ ओलम्पिक और एशियाई खेलों का हिस्सा बन चुका है तथा भारतीय गोल्फर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहनीय प्रदर्शन कर रहे हैं, हम भारत में युवा गोल्फरों के विकास के लिए आगे आए हैं क्योंकि इस काम के लिए यह बिल्कुल सही समय है। हम भारत में अलग तरह से तैयार टूर्नामेंट्स के माध्यम से युवा गोल्फरों को आगे ले जाने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य उन्हें सही माहौल मुहैया कराना है। हम चाहते हैं कि युवा गोल्फर चोटिल हुए बगैर और थके बगैर इस खेल का लुफ्त लें। हम इसके अलावा हम यूएस किड्स गोल्फ द्वारा तय वैश्विक मानकों के आधार पर जूनियर गोल्फ कोचों और कैडीज को सर्टिफिकेट प्रदान करेंगे क्योंकि ये जूनियर गोल्फरों और इस खेल के बीच की पहली कड़ी हैं।’’


श्रीवास्तव ने आगे कहा, ‘‘भारत में क्रिकेट की यात्रा की तरह हमारा लक्ष्य देश में जूनियर गोल्फ को प्रोमोट करना है और इस खेल को आम लोगों तक पहुंचाना है। क्रिकेट भारत में एक समय एक एक्सक्लूसिव खेल था लेकिन आज यह यहां का सबसे पसंदीदा खेल बना गया है। हम गोल्फ को भी यही दर्जा दिलाना चाहते हैं।’’


यूएस किड्स गोल्फ के अध्यक्ष और संस्थापक डैन वैन हार्न ने कहा “भारत में जूनियर गोल्फ के लिहाज से नए युग की शुरुआत है। मुझे भारत को ध्यान में रखते हुए यूएस किड्स गोल्फ इंडिया के गठन की घोषणा करते हुए अपार प्रसन्नता हो रही है। इस पहल के तहत हम भारत में न सिर्फ गोल्फ टूर्नामेंट्स का आयोजन करेंगे बल्कि बच्चों के अनुकूल कोचिंग की भी सुविधा मुहैया कराएंगे। साथ ही हम यह भी तय करेंगे कि बच्चों को उनके मुताबिक गोल्फ इक्वीपमेंट्स मिलें। यूएस किड्स गोल्फ भारत में युवाओं के लिए इस खेल के विकास में अहम योगदान देने के लिए तैयार है और इसके इसका गर्व भी है।”

You cannot copy content of this page