भारत में 2025 तक होगा हवाई टैक्सी

Font Size

नवी मुंबई। अपनी उड़ान टैक्सी परियोजना के तहत, उबर 2023 में लॉन्च होने से पहले उड़ान टैक्सी का उत्पादन करने के लिए पांच ग्लोबल एयरोस्पेस दिग्गजों, एम्ब्रायर, पिपिस्टेल एयरक्राफ्ट, करम, बोइंग सहायक अरोड़ा फ्लाइट साइंस और बेल के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हो सकता है, लेकिन यहां से एक छोटी कंपनी नवी मुंबई लेकिन नवी मुंबई के वीटीओएल विमानन प्रा। लिमिटेड, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर में टेक्नोक्रेट के सहयोग से, एयर टैक्सियों को विकसित करने के लिए चुपचाप काम कर रहा है जो वैश्विक विमानन बाजार में भारत के लिए गेम परिवर्तक हो सकता है।

लॉजिस्टिक्स उद्यमी कल्याण चौधरी द्वारा शुरू की गई कंपनी, 40 के दशक के मध्य में, स्वदेशी विकासशील बैटरी टैक्सियों का विकास कर रही है जिसे वाणिज्यिक बनाया जा सकता है और 2025 तक सेवा में तैनात किया जा सकता है।
योजना दो- और चार सीटों, बैटरी संचालित छोटे विमानों को विकसित करना है जो कहीं भी ले जा सकते हैं और जमीन ले सकते हैं। इन दोनों में नागरिक और रक्षा अनुप्रयोग होंगे, और पायलटों द्वारा संचालित किया जा सकता है या यात्रियों और माल के लिए पूरी तरह से स्वचालित मानव रहित हवाई वाहन हो सकते हैं।
आईआईटी कानपुर में चरणों में लंबवत टेक-ऑफ और लैंडिंग (वीटीओएल) प्रौद्योगिकी के आधार पर एयर टैक्सियां विकसित की जा रही हैं। ड्रोन परीक्षण, पहला चरण, 25 किलोग्राम तक की पेलोड क्षमता के साथ आईआईटी कानपुर टीम द्वारा सफलतापूर्वक किया गया है। हैदराबाद में विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा ऑटोपिलोट का विकास चल रहा है।

वीटीओएल विमानन ने नवी मुंबई में विनिर्माण सुविधा के साथ शुरुआती चरण में ₹ 200 करोड़ (आंतरिक स्रोतों और बैंक ऋणों से एकत्रित) निवेश करने की योजना बनाई है। एक कंपनी के अधिकारी ने कहा कि 15 करोड़ पहले से ही निवेश किया जा चुका है। परियोजना के साथ जुड़े लोगों ने कहा कि नए उन्नत उत्पाद भारतीय विमानन क्षेत्र में पहले भारतीय उत्पाद होंगे। “हम तीन विन्यास में एयर टैक्सी का निर्माण कर रहे हैं। वे पूरी तरह से बिजली होंगे और हाइब्रिड प्रोपल्सन सिस्टम होंगे। इस तकनीक का नेतृत्व करने वाले आईआईटी कानपुर के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और फ्लाइट लैब के प्रमुख प्रोफेसर अजय कुमार घोष ने कहा, “यह तकनीक विमान को लगभग कहीं भी ले जाने और जमीन को जमीन पर ले जाने में सक्षम बनाता है: भूमि, पानी, बर्फ, हेलीपैड और छत।”
“हम इस बात से आश्वस्त हैं कि उत्पादों को वितरित किया जा सकता है और इसके प्रति ईमानदार प्रयास कर रहे हैं। शुरुआत में, 30 आईआईटी छात्र इस परियोजना पर काम कर रहे हैं और जैसे ही यह प्रगति करता है, और अधिक शामिल होंगे, “प्रोफेसर घोष ने कहा।

उन्होंने कहा कि 2020 तक 100 किलो तक की पेलोड क्षमता के साथ एक ड्रोन संभव हो सकता है जबकि एयर टैक्सी 2025 तक वास्तविकता होगी क्योंकि परीक्षण और प्रमाणन के लिए इसमें दो साल लगेंगे, जिसके बिना यह वायुमंडल नहीं हो सकता है।

स्केल किए गए प्रोटोटाइप का परीक्षण किया गया है और वीटीओएल एयर टैक्सी और वीटीओएल यूएवी के लिए डिजाइन की समीक्षा की गई है, डॉ। विजय कुमार सरस्ववत, पूर्व रक्षा रक्षा एवं विकास सचिव और एनआईटीआई अयोध के सदस्य, प्रोफेसर टीके। जादवपुर विश्वविद्यालय से घोषाल और विभिन्न शोध प्रयोगशालाओं के वरिष्ठ वैज्ञानिक।

“मजबूत जोर प्रबंधन बैटरी सुरक्षा प्रणाली सहित सुरक्षा सुविधाओं पर किया गया है। वीटीओएल एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और प्रबंध निदेशक श्री चौधरी ने कहा, “जिस दृष्टि से वीटीओएल विमानन भारत को शामिल किया गया था, वह विमानन के क्षेत्र में उन्नत सफलता नवाचारों और विकास का लाभ उठाने के लिए था।”

उन्होंने कहा, “इस कंपनी की स्थापना के पीछे उद्देश्य विमानन क्षेत्र में अंतिम सफलता के साथ उड़ान के भविष्य को दोबारा बदलना था।”

वीटीओएल यूएवी और वीटीओएल एयर टैक्सी के मॉडल -1 की गति सीमा 100-250 किमी प्रति घंटा की सीमा में होगी। चौधरी ने कहा कि मॉडल -2 में भी तेज गति सीमा और सहनशक्ति होगी।

वीटीओएल एविएशन के उत्पादों से एयर टैक्सी सेवा के अलावा नागरिक रक्षा, पैरामेडिक्स, आपातकालीन सेवाओं, निगरानी, विमानन प्रशिक्षण, पर्यटन, रसद और व्यापार चार्टर जैसे क्षेत्रों में आवेदन मिलने की उम्मीद है।

साभार : http://onlinelivefocusnews.blogspost

You cannot copy content of this page