एनजीओ सहेली ने शाहचौखा में लगाया स्वास्थ्य जांच कैंप 

Font Size

यूनुस अलवी

 
मेवात :  गांव शाहचौखा में एनजीओ सहेली की ओर से नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कैंप लगाया गया। स्वास्थ्य जांच कैंप में 265 से अधिक ग्रामीण महिलाओं ने अपना पंजीकरण कराया तथा करीब दो सौ महिलाओं ने स्वास्थ्य जांच कराई। इस मौके पर स्वास्थ्य जांच करने वाली चिकित्सकीय टीम ने महिलाओं को आयरन, शारीरिक कमजोरी के अलावा अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए नि:शुल्क दवाएं भी बांटी। इस अवसर पर सहेली की राष्ट्रीय अध्यक्षा शबाना खान्र जिला अध्यक्ष एंव जिला पार्षद मदीना बेगम सहित काफ प्रमुख लोग मौजूद थे।
 
इस अवसर पर सहेली की राष्ट्रीय अध्यक्षा शबाना खान ने कहा कि अगर परिवार का मुख्या बीमार पड़ गया तो पूरा परिवार बीमार पड़ जाएगा, इसलिए समय-समय पर अस्पताल जाकर अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहे। उन्होंने कहा कि सहेली संस्था का देश में पहला मकसद महिला समाज में एकजुटता लाना तथा दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराई का खात्मा करना है। शबाना ने कहा कि अगर मेवात की बेटियां पढ़-लिखकर अगर कामयाब हो जाएंगे तो कई घर सुधर जाएंगे। बेटियां अपने परिवार और पूरे खानदान का नाम रोशन करेंगी। अपने बच्चों को अच्छी सेहत का तोहफा देंगी और अच्छी मां, बहु और बहन साबित होंगी। 
 
उक्त संस्था की मुख्य आयोजक एवं जिला पार्षद मदीना बेगम ने कहा कि समाज में महिलाओं को अब बराबरी का सम्मान देना शुरू कर दिया है मगर महिलाओं को अपना यह सम्मान बरकरार रखना है। बड़े बुजुर्गों का सम्मान करना होगा। घर और परिवार के पुरुष के अलावा समाज में पुरुषों के सामने अपनी मान-मर्यादा का पालन उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि औरत घर की लाज होती है और परिवार वाले उसको सुरक्षा का माहौल दें। उन्होंने कहा कि मायका और ससुराल औरत के दो घर हैं, जिनके बीच उसे तालमेल बिठाकर समाज को आगे बढ़ाना होगा। 
 
उधर इस मौके पर पत्रकार आस मोहम्मद, फिरोज खान, बिलकिश खान, नफीसा खान, मिसी खान, नीलू खान, शाहिन खान, आबिदा खान, रजिया खान, रुकइया खान समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

You cannot copy content of this page