रीयल एस्टेट एक्ट में फ्लैट खरीददारों का ध्यान रखा जाएगा : कैप्टन अभिमन्यु

Font Size

-‘इन्वेस्ट हरियाणा-की इन्वेस्टमेंट अपोच्र्युनिटीज ’ सम्मेलन में वित्तमंत्री 

– हैपनिंग हरियाणा के 130 हजार करोड़ रूपए के एमओयू पर काम शुरू होने का किया दावा 

-शिक्षा और पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा को दिया मुख्य अतिथि का सम्मान

 
रीयल एस्टेट एक्ट में फ्लैट खरीददारों का ध्यान रखा जाएगा : कैप्टन अभिमन्यु 2गुरुग्राम, 13 मई। हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज स्पष्ट रूप से कहा कि प्रदेश में फलैट या अपार्टमेंट खरीददारों को कोई चिंता करने की जरूरत नही है, रीयल एस्टेट रगुलेटरी एक्ट (रैरा) लागु करते समय खरीददारों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
कैप्टन अभिमन्यु आज गुरुग्राम में आयोजित ‘इंवैस्ट हरियाणा-की इंवैस्टमेंट अपोच्र्युनिटीज ’ सम्मेलन में बोल रहे थे। यह सम्मेलन नरेडको हरियाणा द्वारा आयोजित किया गया था। हालांकि आयोजको द्वारा इस सम्मेलन में कैप्टन अभिमन्यु को मुख्य अतिथि बनाया गया था परंतु प्रदेश के शिक्षा और पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा के भी उनके साथ पधारने पर कैप्टन अभिमन्यु ने उनसे वरिष्ठ होने के नाते प्रोफेसर शर्मा को मुख्य अतिथि का सम्मान दिया।
 
अपने संबोधन में कैप्टन अभिमन्यु ने विस्तार से राज्य सरकार द्वारा पिछले ढाई वर्षों में करवाएं गए कार्यों का उल्लेख किया और रैरा का जिक्र आते ही उन्होंने जहां एक ओर डवलेपरों को नसीहत दी कि वे इस प्रकार से पारदर्शिता के साथ कार्य करें कि खरीददार का रीयल एस्टेट सैक्टर में विश्वास पुन: बहाल हो, वहीं दूसरी ओर उन्होंने ‘कॉमन मैन’ अर्थात् सामान्य व्यक्ति को सबसे महत्त्वपूर्ण इंवैस्टर बताते हुए आश्वस्त किया कि राज्य सरकार सामान्य व्यक्ति या फलैट खरीददार के हितों के साथ कोई समझौता नही करेगी और उनके हितों की पूरी तरह से रक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सामान्य व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का धोखा ना हो और उसे लूटा ना जाए। उन्होंने कहा कि रीयल एस्टेट सैक्टर में बढौत्तरी तभी संभव है  जब सामान्य व्यक्ति का इसमें विश्वास बहाल हो। उन्होंने डवलेपर से कहा कि राज्य सरकार ने विकास के अधिकारों का स्थानांतरण (टीडीआर) , पारगमन उन्मुख विकास तथा नई एकीकृत  लाईसेंसिंग पॉलिसी लागु की हैं। सभी डवलेपर इन योजनाओं का लाभ उठाकर स्वयं भी उन्नति करें और इनका फायदा खरीददारों को भी पहुंचाएं।रीयल एस्टेट एक्ट में फ्लैट खरीददारों का ध्यान रखा जाएगा : कैप्टन अभिमन्यु 3
 
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष गुरुग्राम में हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवैस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था जिसमें 700 हजार करोड़ रूपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए और उनमें से अब तक लगभग 130 हजार करोड़ रूपए के एमओयू पर  काम शुरू हो चुका है। इन एमओयू कर्ताओं ने या तो अपनी परियोजना के लिए जमीन की पहचान कर ली है या फिर अपने प्रोजैक्ट को स्थापित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। नियमों का सरलीकरण किया गया है। 
 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज देश बदल रहा है। उन्होंने एक प्रसंग सुनाते हुए कहा कि श्री मोदी ने कहा था कि देश को ‘जाम’ करना है अर्थात् जन-धन, आधार और मोबाइल से जोडऩा है। उन्होंने कहा कि जन-धन योजना लागू करने से 27 करोड़ लोग बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े, जबकि पहले मात्र 3.5 करोड़ लोगों के ही बैंको में खाते थे। इस एक कदम से लगभग 70 हजार करोड़ रूपए की राशि जन-धन खातों से बैंको मे जमा हुई जोकि भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत को प्रदर्शित करता है , जिसे पहले किसी अर्थशास्त्री ने नही समझा। 
 

– आधार लिंक करने से हुई एक हजार करोड़ रूपए की बचत

– गांवों में देंगे 100 एमबीपीएस बैंडविडथ की सुविधा

 
आधार के फायदों का उल्लेख करते हुए कैप्टन अभिमन्यु कहा कि हरियाणा में सामाजिक सुरक्षा पेंशन व भत्ते आधार से जुडऩे के बाद सरकार को लगभग एक हजार करोड़ रूपए वार्षिक की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं को आधार से लिंक करने का भी लाभ मिला है। इसी प्रकार, मोबाइल को उन्होंने केवल फोन नहीं बल्कि इसे डिजिटल प्रवेश का माध्यम बताया और कहा कि प्रदेश के 6 हजार गांवों में फाइबर केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है जिसके 2018 में पूरा होने की उम्मीद है। वित्तमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांवों में 100 एमबीपीएस की बैंडविड्थ की सुविधा देना चाहती है। उन्होंने कहा कि मोबाइल में जीडीपी में एक प्रतिशत ग्रोथ बढाने की क्षमता है। यह वर्तमान भाजपा सरकार का विजन है और युवा इस विजन के साथ जुडक़र अपने भविष्य को संवारना चाहते हैं। 
 

– 1 जुलाई से लागु होगा जीएसटी, हरियाणा पूरी तरह से तैयार

 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि वस्तु और सेवाकर (जीएसटी ) 1 जुलाई से लागु होने जा रहा है, जिससे देश की कर व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आएगा और व्यापार में पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने रोड़ नेटवर्क सुधार की दिशा में कार्य किया है। भाजपा सरकार आने के बाद हरियाणा में 10 राष्ट्रीय राजमार्ग मंजुर किए गए है। उन्होंने बताया कि 15 वर्षों से केएमपी का कार्य लटका हुआ था, जिसे वर्तमान भाजपा सरकार ने पुन: शुरू करवाया और इसका पलवल से मानेसर भाग चालू भी हो चुका है। दूसरा भाग मानेसर से कुण्डली तक भी निर्धारित समय अवधि में पूरा होगा।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में सडक़ो का जाल बिछाया जा रहा है। हिसार से जयपुर मात्र 4 घंटे में, हिसार से लुधियाना और हिसार से चण्डीगढ़ मात्र 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है। हरियाणा सरकार ने विशेष उद्देश्य वाहन स्थापित करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ भी एक समझौता किया है।
 

– रीयल एस्टेट डेवलपर सोचे लीक से हटकर

– प्रदेश को एशिया का मैडिकल टुरिजम हब तथा उच्च शिक्षा का केंद्र बनाने में दे सहयोग

 
 
उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर में सरकार कमी नही रहने देगी लेकिन इसमें प्राईवेट सैक्टर की भागीदारी जरूरी है। डवलेपरो को चाहिए कि वे कुछ नया सोचे और प्रदेश को एशिया का सबसे बड़ा मैडिकल टुरिजम हब बनाने तथा उच्च शिक्षा का केंद्र बनाने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि संभ्रांत परिवारों के बच्चे उच्च शिक्षा के लिए विदेशों में जाते हैं जिससे कि हमारी मुद्रा विदेशों में जा रही है। गुरुग्राम और एनसीआर में लगभग 100 विश्वविद्यालय विकसित होने की संभावनाएं हैं, इस दिशा में डवलेपर्स को कार्य करना चाहिए।

 

– हिसार में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा

 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हिसार में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है और इसके लिए भारत सरकार में प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि हिसार में हवाई अड्डे के लिए चार हजार एकड़ जमीन उपलब्ध है, जोकि इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी ज्यादा है। 
 

– हरियाणा में निवेश की बहुत गुंजाईश :  प्रोफेसर रामबिलास शर्मा

 
इस मौके पर शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलाश शर्मा ने कहा कि हरियाणा में निवेश की बहुत गुंजाईश है। डेवेलपर्स  को जो सुविधाएं चाहिए, वे सभी सुविधाएं सरकार मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार का विजन प्रदेश का चहुंमुखी विकास करना है जिसे पूरा करने में डेवेलपर्स  अपना सहयोग दें।
 
हीरानंदानी समूह के सह संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि वे मुंबई में रहते हैं परंतु वहां से हरियाणा को देखते रहते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हो रहा है इसलिए यह इंवैस्ट हरियाणा सम्मेलन करने की जरूरत नही थी,  केवल इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार कार्यो का प्रचार ही काफी था। उन्होंने कहा कि उन्हें हरियाणा में परिवर्तन होता दिखाई दे रहा है। इसे रीयल एस्टेट के लिए अच्छा समय बताते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि यदि सरकार एफोरडेबल हाऊसिंग स्कीम में स्टाम्प ड्यूटी कुछ कम कर दे तो राजस्व में ज्यादा फर्क नही पड़ेगा लेकिन लोगों को सस्ते में मकान मिल जाएंगे और रीयल एस्टेट सैक्टर को बढावा मिलेगा। जब इस पर कैप्टन अभिमन्यु से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस सुझाव पर विचार किया जाएगा। श्री हीरानंदानी ने डवलेपरो से भी कहा कि वे भी अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव लाएं ताकि लोग उनसे जुड़ सके।  
 
इस अवसर पर वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु व शिक्षामंत्री प्रोफेसर रामबिलास के साथ गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, डीएलएफ के मुख्यकारी कार्यकारी अधिकारी राजीव तलवार, एम्बियंस ग्रुप के सीएमडी राज सिंग गहलौत, एआईपीएल  के एमडी दलजीत सिंह, एमथ्रीएम ग्रुप के फाउंडर चेयरमैन बंसत बंसल, नरेडको हरियाणा के अध्यक्ष प्रवीन जैन, नगर निगम के आयुक्त वी उमा शंकर, वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी राघवेंद्र राव, गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Table of Contents

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page